5 Easy Facts About अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय Described

Wiki Article



व्यापार अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए नए नियम, भारत यात्रा के लिए अब…

नींद की दिनचर्या का पालन करें: आजकल, लोग रात को अच्छी नींद नहीं ले पा रहे हैं क्योंकि उनकी दिनचर्या नहीं है। आपका काम महत्वपूर्ण है, लेकिन कोशिश करें कि इस पर अपना नींद-चक्र बर्बाद न करें। एक दिनचर्या बनाए रखने की कोशिश करें, खासकर उस समय के लिए जब आप सोते और उठते हैं।

कई बार व्यक्ति की समझ में नहीं आता कि उसके अस्वस्थ होने का कारण क्या है?

हाल की महामारी की स्थिति ने हमारे जीवन के बारे में बहुत कुछ बदल दिया है जिसमें नींद, तनाव, चिंता और अवसाद के लिए हमारा पैटर्न भी शामिल है। नींद विकार या अनिद्रा (नींद न आना) ने हमारे शारीरिक और मानसिक और स्वास्थ्य पर बुरी तरह प्रभाव डाला है। नीचे आपके मानसिक स्वास्थ्य से निपटने के तरीके दिए गए हैं। स्वस्थ तरीके से चिंता, तनाव और चिंता:

अनिद्रा (नींद न आना) का सबसे अच्छा इलाज क्या है?

कॉफ़ी और अल्कोहल से बचें या सीमित मात्रा में सेवन करें। धूम्रपान का उपयोग न करें।

बच्चों में अनिद्रा के लक्षण भी शामिल हैं:

सबसे पहले एक पैन लें और उसमें पानी डाल दें।

नींद की अस्वास्थ्यकर आदतें- सोने से ठीक पहले खाना, बहुत अधिक टीवी देखना, काम के दौरान अपने बिस्तर का उपयोग करना, असहज नींद का माहौल, बिस्तर से पहले शारीरिक गतिविधियों को उत्तेजित करना, असमान नींद और अनियमित नींद कार्यक्रम जैसी नींद की आदतें अनिद्रा का कारण बन सकती हैं।

किसी भी दवा, सप्लीमेंट्स और व्यायाम दिनचर्या के लिए अपने स्वास्थ्य विशेषज्ञ से सलाह लें। गर्भावस्था के दौरान अनिद्रा आमतौर पर होती है और यह बच्चे के विकास को भी प्रभावित नहीं करती है।

कच्चे पपीता का सेवन दिलाता है कैंसर more info की बीमारी से छुटकारा

दुनिया चीन में कोरोना ने मचाई दहशत, अस्पतालों में लगी लंबी कतारें

#७ सोने के कमरे में अधिक समान न रखकर कमरा साफ़ सुथरा एवं मद्धम रोशनी वाला रखें। सोने से पहले कुछ एसेंशियल ऑयल जैसे कि लेवेंडर (अपनी पसंद के अनुसार) इत्यादि का प्रयोग कर सकते हैं।

अपनी दवाओं की जाँच करें और देखें कि क्या उनकी वजह से ही आपको अनिद्रा की बीमारी हुई है या नहीं।

Report this wiki page